What is internet in hindi?

Contents

इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का जाल है जो राउटर एवं सर्वर के माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है. दुसरे शब्दों में कहे तो सूचनाओ के आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो कंप्यूटरों के बीच स्थापित सम्बन्ध को internet कहते हैं. इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है.

इंटरनेट क्या है इसके प्रकार?

इन्टरनेट क्या हैं? (What is internet) इंटरनेट को आप विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्को का एक विश्व स्तरीय समूह (नेटवर्क) कह सकते है। … जिसमे कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ सकता है। इंटरनेट किसी एक कंपनी या सरकार के अधीन नही होता है, अपितु इसमें बहुत से सर्वर (Server) जुड़े हैं, जो अलग अलग संस्‍थाओं या प्रायवेट कंप‍नीयों के होते हैं।

इन्टरनेट का पूरा नाम क्या है?

INTERESTING:   Who is the best pf in the nba right now?

इसका उद्देश्य संचार संबंधी मूल बातों (कम्यूनिकेशन प्रोटोकॉल) को एक साथ एक ही समय में अनेक कम्प्यूटरों पर नेटवर्क के माध्यम से देखा और पढ़ा जा सके। इसे “इन्टरनेटिंग प्रोजेक्ट´´ नाम दिया गया जो आगे चलकर `इंटरनेट´ के नाम से जाना जाने लगा।

इंटरनेट क्या है इसके लाभ बताइए?

इन्टरनेट के जरिये परस्पर और शीघ्र सम्प्रेषण सम्भव है। इंटरनेट Communication का सबसे तेज,विश्वसनीय और सस्ता (Cheapest) साधन है। इन्टरनेट के जरिये लोग अपने विचारों का आदान- प्रदान करते है। इन्टरनेट पर communication Audio, Video, Text आदि के माध्यम से संभव होता है।

इंटरनेट क्या है उसकी उपयोगिता को प्रतिपादित कीजिये?

यह एक ऐसा नेटवर्क है, जिसके माध्यम से एक कंप्यूटर, विश्व के किसी भी अन्य कंप्यूटर से कनेक्ट हो सकता है, और कम्युनिकेट (Communicate) कर सकता है। आज के समय में इंटरनेट की उपयोगिता काफी ज्यादा बढ़ गई है। … इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसे आप विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क ओं का एक विश्व स्तरीय समूह खा सकते हैं।

कम्प्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

  1. सुपर कंप्यूटर (Super Computer)
  2. मेनफ़्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)
  3. वर्कस्टेशन कंप्यूटर (Workstation Computer)
  4. पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer)
  5. मैकिन्टौश कंप्यूटर (Macintosh Computer)
  6. लैपटॉप और नोटबुक
  7. स्मार्टफ़ोन और टेबलेट

भारत में इंटरनेट सेवा कब शुरू हुई?

  1. इंटरनेट सेवाओं के भारत में 15 अगस्त, 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा शुरू किए गए थे. नवम्बर, 1998 में, सरकार ने निजी ऑपरेटरों द्वारा इंटरनेट सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्र को खोला.
INTERESTING:   X264 vs x265?

इंटरनेट का प्रथम बार कब प्रयोग हुआ?

15 अगस्त 1995 में देश में पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल हुआ था। आज इंटरनेट हमारी दैनिक दिनचर्चा में शुमार है और इस समय देश में भारत में सर्वाधिक रोजगार दे रहा है।

इंटरनेट क्या है इसके लाभ तथा हानि लिखिए?

इंटरनेट की सहायता से हमें किसी भी तरह की जानकारी सर्च इंजन की मदद से मिनटों में मिल जाती है। इंटरनेट के मदद से दूर में रह रहे लोगों के साथ घंटों बातें कर सकते है या ई मेल कर सकते है। अगर आप बोर हो रहे हो तो इसकी सहायता से आप गाना, फिल्म, गेम्स डाउनलोड कर सकते है। यह हमारी मनोरंजन के लिए एक अच्छा साधन है।

इंटरनेट क्या है इसके नुकसान क्या है?

अगर इसे आसान भाषा मे समझे तो इंटरनेट पूरी दुनिया मे फैला हुवा एक ऐसा Computer Network या जाल है, जो दुनिया के सभी computers के बीच connection स्थापित करता है. … तो internet के माध्यम से आपके कंप्यूटर और सर्वर के बीच एक सम्बंध स्थापित होता है. जिसके कारण आपके कंप्यूटर तक सर्वर में रखी जानकारी पहुँच पाती है.

इण्टरनेट से आप क्या समझते हैं वर्तमान में इसका उपयोग दैनिक जीवन में कहाँ कहाँ किया जा रहा?

हमें जरुरत हैं तो बस इस बात की कि हम ऑनलाइन बैंकिंग या नेट बैंकिंग की सुविधा अपने खाते [अकाउंट] में शुरू कराए और फिर इंटरनेट के माध्यम से हमारा बैंक संबंधी कोई भी काम, जैसे -: पैसे जमा करना, फण्ड ट्रान्सफर करना, बिल जमा करना, रिचार्ज करना, आदि घर बैठे आसानी से हो जाएगा.

INTERESTING:   How to zenith bank account?

कंप्यूटर के कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं?

वैसे तो दुनिया में कई सारी कंपनियां हैं जो की अलग अलग कीबोर्ड का निर्माण करती हैं और उन सभी अलग अलग कीबोर्ड में बटन (Key) की संख्या भी अलग ही होती है. लेकिन अगर बात करें Standard Keyboard की तो इसमें 104 बटन होते हैं, जो कीबोर्ड मुख्यतः घर और ऑफिस में इस्तेमाल किया जाता है उसे स्टैण्डर्ड कीबोर्ड कहते हैं.

भारत में इंटरनेट का दूसरा दूर कब शुरू हुआ?

इंटरनेट की शुरुआत में लोग पहले सिर्फ कंप्यूटर के जरिए इंटरनेट से जुड़ पाते थे. IndependenceDay2020: भारत में इंटरनेट (Internet) को आए हुए 25 साल हो चुके हैं. भारत में 15 अगस्त 1995 (15 August 2020) को विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) द्वारा इंटरनेट सेवाओं की शुरुआत की गई थी.

इंटरनेट का जन्मदाता कौन है?

इंटरनेट का जन्मदाता विन्टन जी. सर्प है.

इंटरनेट का प्रथम प्रयोग कहाँ किया गया?

1971 दुनिया केर पहिल ई-मेल अमेरिका के कैंब्रिज नामक स्थान पर रे टॉमलिंसन नामक इंजीनियर ने एक ही कमरे में रखल दो कंप्यूटरों के बीच भेजा रहल। 1979 में ब्रिटिश डाकघर पहिल अंतरराष्ट्रीय कंप्यूटर नेटवर्क बनाय केले नये प्रौद्योगिकी का उपयोग करल चालू किये।

Back to top button

Adblock Detected

Please disable your ad blocker to be able to view the page content. For an independent site with free content, it's literally a matter of life and death to have ads. Thank you for your understanding! Thanks